पांडवों की तीर्थ-यात्रा


                          
       शकुनि की चालों में फंसे पांडव राज-पाट हार कर वनों कें भटक रहे थे। पुरोहित धौम्‍य भी उनके साथ थे । वनवास के दौरान एक बार युधिष्ठिर ने कुल-पुरोहित धौम्‍य जी से कहा हे महर्षि ! इस भारत वर्ष में कौन कौन से तीर्थ हैं तथा वहां जाने से किन पुण्‍यों की प्राप्ति होती है ?  धौम्‍य बोले हे धर्मराज, माघ की ठंड अब खत्‍म होने को आई । क्‍या ही अच्‍छा हो कि हम लोग तीर्थ-यात्रा पर निकल पड़ें ! मैं तुम्‍हें हर तीर्थ की महिमा  भी बताता चलूंगा ।
         प्रस्‍ताव सभी पांडवों को अच्‍छा लगा । यात्रा शुरु हो गई । जगाधरी के जंगल (द्वैतवन) से निकल कर वे दक्षिण दिशा की ओर बढ़े ।
         निर्जन और उजाड़ पड़े खेतों से गुजरते हुए युधिष्ठिर ने पूछा हे ब्रह्मन ! ये हजारों हेक्‍टेअर खेत उजाड़ क्‍यों पड़े हैं ? यह कौन सी जगह है  ?
         धौम्‍य ने कहा युधिष्ठिर ! यह दादरी तीर्थ है । ये सारे खेत यहां की सरकार ने छीन कर सेज़ बनाने के लिए अंबानी को बेच दिये हैं । बेघर हुए किसान अपने खेतों को, अपने प्‍यारे गांव को अब भी टुकुर-टुकुर देखा करते हैं । याद किया करते हैं बचपन के दिनों को, जब वे दादरी की माटी पर खेलते हुए बड़े हुए थे । पेड़ कट गया है । घोंसले छिन्‍न-भिन्‍न हो गए हैं । घोंसलों में पल रहे पखेरु जिनकी आंखें भी नहीं खुली थीं, रोम तक नहीं उगे थे-वही पखेरु सख्‍त तपती जमीन पर तड़प-तड़प कर दम तोड़ रहे हैं ।
         युधिष्ठिर आह भर कर बोले यह जमीन सब को खा गई  । कितने बड़े बड़े चक्रवर्ती राजा हुए ? समुद्र तक की सारी भूमि जिनके अधिकार में थी । पर आज उनका नाम निशान भी नहीं बचा । जमीन आज भी वहीं हैं । गुरुदेव ! यह बेचैन, मदान्‍ध इन्‍सान और ये पत्‍थर दिल सरकारे क्‍यों छीनते हैं गरीबों  की जमीनें ? क्या  ये बंजर जमीनों को आबाद नहीं कर सकते ? भला ये कोई बात है कि गांव कें गांव उजाड़ दिये जाएं ?
         ऐसा ही होता आया है युधिष्ठिर ! गरीब की जोरु ही दुनिया की भाभी बनी है, चाहे वह सतयुग, त्रेता हो या फिर द्वापर । धौम्‍य ने कहा ।
         फिर खामोशी छा गई । वे लोग आगे बढ़ गए । तीसरा पहर होते-होते वे एक आधुनिक नगर में पहुंचे । चमचमाती चौड़ी सड़कों पर बेशकीमती गाड़िया दौड़ रही थीं । खूबसूरत ऊंची ऊंची इमारतें व कारखाने चारों तरफ दिखाई पड़ते थे ।  
            युधिष्ठिर ने पूछा हे महर्षि ! यह कौन सी जगह है तथा इसका क्‍या महात्‍म्‍य है?’ धौम्‍य मुस्‍करा कर बोले चकरा गए धर्मराज ?  अरे यही तो गुरुग्राम था जहां आचार्य द्रोण तुम राजकुमारों को शस्‍त्र विद्या सिखाया करते थे !  आजकल इसे गुड़गांवा कहते हैं । अभी कुछ दिन पहले यहां के एक कारखाने के मजदूरों को पुलिस ने बेरहमी से मारा था । सड़कों पर लाशें बिछ गईं । खून की नदिया बहने लगीं । इस  तीर्थ में आकर मानव के दिल से प्रेम करुणा, अहिंसा : भाईचारा जैसे कलुषित विचार समूल नष्‍ट हो जातें हैं । वह अनेक अश्‍वमेध यज्ञों का फल बगैर कुछ किये ही पा लेता है । क्‍या आप लोग यहां विश्राम करेंगे ?
                        नहीं गुरुवर !  ऐसी क्रूर अमानवीय जमीन पर हम बिल्‍कुल नहीं ठहर सकते । हमें आगे ले चलिए । -  पांडव बोले । सभी लोग एक क्षण का विश्राम लेकर फिर आगे बढ़ गए।
                        चलते चलते सांझ होने को आई । वे इन्‍द्रप्रस्‍थ (दिल्‍ली) के समीप के एक उपनगर में पहुंचे । वहां चारों तरफ रोते बिलखते औरत-मर्द इकट्ठा थे । पुलिस की मौजूदगी में एक बुलडोजर नाले की कीचड़ उठा कर बाहर रखता जा रहा था ।
                        युधिष्ठिर उत्‍सुकता न रोक सके । पूछने लगे हे महामुने ! यह कौन सी जगह है? ये स्‍त्री-पुरुष सिर धुनते, छाती पीटते क्‍यों रो रहे हैं ? ये मशीन नाले से क्‍या उठा रही है । कृपया हमें विस्‍तार से बताइये ।
                        इस पर धौम्‍य बोले हे वीरों ! आपने बड़ा ही उत्‍तम प्रश्‍न पूछा है । आप जानते ही होंगे कि दो अत्‍यंत क्रूर राक्षसों ने सत युग में जन्‍म लिया था । उनके नाम थे हिरण्‍याक्ष और हिरण्‍यकशिपु । जब तक उनका संहार नहीं हो गया उन्‍होंने लोगों का जीना दूभर बनाये रखा । नृसिंह अवतार लेकर भगवान विष्‍णु को उन्‍हें मारना पड़ा । वे दोनों त्रेता युग में रावण तथा कुंभकरण बन कर फिर पैदा हो गए । एक बार फिर उन दोनों ने इस धरती पर खून की होली खेली । अधर्म का राज्‍य स्‍थापित कर दिया । भगवान को फिर अवतार लेकर उन दोनों का संहार करना पड़ा ।
            हे युधिष्ठिर ! आज फिर वही पिशाच मानव योनि में जन्‍म लेकर मानवता की धज्जियां उड़ा रहें हैं । इस जन्‍म में इनके नाम हैं मोनिंदर अंधेर तथा कुरेन्‍द्र कोली । इस नोएडा नामक उप नगर में अंधेर राक्षस की कोठी है । ये मशीन इसी कोठी के पीछे वाले नाले से कीचड़ मिट्टी उठा रही है । इस नाले से करीब चार सौ बच्‍चों के कंकाल मिल चुके हैं । पॉलीथीन के थैलों में पैक बच्‍चों के गुरदे, फेफड़े, दिल व हाथ पैर कटे मिले हैं । ये दोनों नर पिशाच नन्‍हें बच्‍चों के साथ अमानवीय अत्‍याचार करने के बाद उनके अंग काट-काट कर टुकड़े करते थे ।  ये दोनों चाहते थे कि इस बार वे ऐसे ऐसे हैवानियत व दरिंदगी के नमूने पेश करें जो अब तक के मानव इतिहास में कोई न कर सका हो ।
         लेकिन दुर्भाग्‍य वश इनका यह नरमेध गुप्‍त न रह सका । निठारी गांव का इक्‍का- दुक्‍का घर     ही शायद बाकी बचा हो, जहां से बच्‍चे गायब न हुए हों ।
फिर  एक क्षण ठहरकर धौम्‍य बोले । - हे वीरों ! संध्‍या बाल हो गया क्‍या यहीं विश्राम करें ?’
      नहीं गुरुदेव ! इस पापी भूमि का तो जल पीना भी महापाप है । हम यहां एक पल भी नहीं रुकना चाहते । पांडवों ने एक स्‍वर से यह बात कही तो धौम्‍य भी उस नगर के मुख्‍य द्वार से बाहर निकल आये ।
      वह रात सभी ने नगर के बाहर सड़क पर ऊंघते हुए बिताई, अगले दिन मुंह अंधेरे ही उठ कर वे दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर बढ़े । चलते-चलते वे एक ऐसे नगर के समीप से गुजरे, जो गुलाबी पत्‍थरों से बना था।  पांडवों ने पूछा हे महामुनि ! यह कौन सा नगर है तथा यह क्‍यों प्रसिद्ध है ?
      धौम्‍य ने उत्‍तर दिया हे पांडवों ! यह उपप्लव्य  (जयपुर) नामका नगर है । यहां का शासन ऐसे लोगों के हाथ में हैं, जो लम्‍बे-लम्‍बे तिलक लगाये रहते हैं, भगवे कपड़े पहन, मंदिरों में घंटों पूजा करते हुए फोटो खिंचवाते हैं । व अपने बच्‍चों को अंग्रेजी पढ़ाते हैं । जो विपक्ष में स्‍वदेशी के नारे लगाते हैं व सत्‍ता में आते ही विदेशी पूंजी को देश में न्‍यौता देते हैं । पहले किसानों को अन्‍नदाता कहते हैं और  पावर में आने के बाद उन्‍हें सिंचाई के लिए बिजली तक नहीं देते । अगर संगठित हो कर किसान प्रदर्शन करते हैं तो पुलिस से उन्‍हें बर्बरता से पिटवाते हैं । उस वक्‍त कौन कहेगा कि ये लोग भारतीय संस्‍कृति के पुजारी हैं ?
धौम्‍य चुप हुए । पांडवों ने शर्म  शर्म कहा । युधिष्ठिर बोले गुरु जी, धर्म का ढोंग करके सत्‍ता तक पहुंचना, सत्‍ता की चोटी पर पहुंच कर धर्म की ही धज्जियां उड़ाना क्‍या मतदाता के साथ छल नहीं है ? विश्‍वासघात नहीं है ?
            हे धर्मराज ! यह छल है, धोखा है, ढोंग है किन्‍तु उनके लिए सत्‍ता तक पहुंचने का चोर रास्‍ता भी यही है । संस्‍कृति की, मूल्‍यों की, नैतिकता की किसकों पड़ी है । सबको सत्‍ता चाहिए । चाहे वह धोखा देकर ही क्‍यों न मिले ।
             गरमी बहुत तेज थी । पांडव थक गए थे व स्‍नान करना चाहते थे । महर्षि उनके मन की बात जान गए । फिर रुक कर बोले हे वीरों ! गंगा सागर तीर्थ में स्‍नान करके हम कामरुप देश की यात्रा पर चलेंगे । आप लोग मुझे छू कर आंखें बंद करें । सबने वैसा ही किया । पुरोहित धौम्‍य थोड़ी देर बाद बोले आंखें खोलिये ।
         सबने देखा- वे वंग देश में थे तथा एक उजड़ते हुए गांव से होकर गंगा की ओर बढ़ रहे थे । वह गांव सुनसान था । कहीं कोई उत्‍साह, खुशी न थी । इक्‍का दुक्‍का रोते-चीखते पगलाए लोग इधर ऊधर भाग दौड़ रहे थे । गांव में पुलिस के तंबू लगे थे । गोलियों से भरी बंदूकें लिये पुलिस के सिपाही खाली खेतों की तार बंदी करा रहे थे । पांडवों के पूछने पर धौम्‍य बोले यह सिंगूर तीर्थ है । यहां नहाने से बुद्ध देव नामक शासक के सारे पाप धुल गए हैं । वह विशुद्ध पूंजीपतियों के मित्र के रुप में उभर गया है । यु‍धिष्ठिर ने पूछा हे महर्षि ! क्‍या वह पहले पूंजीपतियों का मित्र न था । धौम्‍य बोले  - वत्‍स ! वह पहले मजदूरों-किसानों का मसीहा था । काफी लंबे समय तक उनका बेवकूफ बनाता रहा । सत्‍ता का सुख भोगता रहा। फिर उसने किसानों मजदूरों को धोखा देना शुरु किया । लखटकिया कारों के लिए उसने हजारों किसानों की जमीनें छीन लीं और हथियारबंद पुलिस की मदद से उन्‍हीं किसान-मजदूरों को मारने का प्रबंध कर रहा है ।
         पांडव अभी कुछ ही आगे बढ़े थे कि उन्‍होंने देखा लोगों की भीड़ कम्‍यूनिस्‍टों के हंसिये-हथौड़े वाले लाल झंडों को जला रही थी । भीड़ चीख रही थी गद्दारों, धोखेबाजों होश में आओ । यह सिंगूर नहीं है ।
                        पूछने पर धौम्‍य ने कहा पांडवों, ये लेटेस्‍ट नंदीग्राम तीर्थ है जहां कम्‍यूनिस्‍ट किसान-मजदूरों की अंतिम क्रिया करके अपना इहलोक सुधारेंगे ।


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डॉ. दिनेश चंद्र थपलियाल

I like to write on cultural, social and literary issues.
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